टॉप 10 दिवाली शॉपिंग टिप्स (Top 10 Diwali Shopping Tips)

1
31
Top 10 Diwali Shopping Tips

इस बार दिवाली 4 नवंबर, 2021- दिन गुरूवार को मनाई जा रही है.

Top 10 Diwali Shopping Tips: जब भी हम दिवाली के बारे में सोचते हैं- उपहार, खरीददारी, शुभकामनाएं हमारे दिमाग के चारों ओर उड़ जाती है जो वास्तव में खुशी की भावना है लेकिन समय और बजट प्रबंधन के बिना, मिशन- खरीदारी हमें बड़ी दुविधा में डाल सकती है और कभी-कभी हमारी जेब को तंग कर सकती है। महामारी के कारण 2020- 2021 का साल सभी के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है. अब दिवाली आ रही है और हम सभी पूरे उत्साह के साथ खरीदारी कर रहे हैं। और जिन लोगों को अभी-अभी नौकरी मिली है, उन्हें खर्च करने में समझदारी की जरूरत है।

जैसा कि बजट मैनेजमेंट आवश्यक है, वैसे ही समय मैनेजमेंट भी है. त्योहारों का मौसम सभी भारतीय घरों में व्यस्त समय होता है। हम न केवल घर के लिए सामान खरीदने के लिए बाहर जाते हैं, हम उपहार खरीदने पर बहुत समय, प्रयास और पैसा भी खर्च करते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स के साथ, कई बार समझ ही नहीं आता कि किस चीज को कहाँ से खरीदा जाए.

यहाँ आपको कुछ खास बातें और तरकीबें बताई गयी हैं जिनकी मदद से मुझे उम्मीद है कि आपकी दिवाली शुभ भी रहेगी और बजट फ्रेंडली भी…

Tip 1: अपनी और अपने परिवार की आवश्यकताओं को जानें

अगर आपको अपने लिए और अपने प्रियजनों के लिए उपहार खरीदने हैं तो उसकी तैयारी सबसे पहले कीजिये. एक कागज़ पर सबके नाम लिखें. यदि आप जानते हैं कि आपको कितने लोगों को उपहार देना है, तो अपने बजट पर टिके रहना आसान हो जाता है। और जैसे ही आप खरीदारी करते हैं, उस व्यक्ति को चिह्नित करें जिसके लिए आपने उपहार खरीदना है और लागत लिखिए। याद रखें, आवेग और अधिक उत्साहित होकर खरीदारी न करें।

Tip 2: क्या ऑनलाइन खरीदना है और क्या ऑफलाइन

Top 10 Diwali Shopping Tips: यदि आप इस त्योहारी सीजन में बड़ी खरीदारी की योजना बना रहे हैं तो प्रोडक्ट फीचर्स और कीमतों की तुलना करने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइटों का उपयोग करें। पूरी तरह से शोध करने पर लगाया गया समय, जब आप खरीदारी के लिए शोरूम में कदम रखते हैं तो आपको भरपूर लाभांश दे सकता है। आप शोरूम में सीधा सीधा जाकर कीमतों पर चर्चा कर सकते हैं और फिर फैसला कर सकते हैं कि ऑनलाइन खरीदने में समझदारी है या ऑफलाइन. अगर आप छोटे गिफ्ट्स खरीदने जा रहे हैं तो आप बेझिजक ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं…

Tip 3: जीरो-कॉस्ट ईएमआई स्कीमों की बारीकी से जांच करें

अब, बाजार के विक्रेता और ई-कॉमर्स वेबसाइटें इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीद पर रेडीमेड कपड़ों और कई अन्य उत्पादों पर शून्य-लागत ईएमआई (समान मासिक किस्त) की पेशकश कर रही हैं। लेकिन, जीरो-कॉस्ट ईएमआई वास्तव में मुफ्त नहीं हैं। “ये ईएमआई बहुत सस्ती लगती हैं, लेकिन आपको 15-24 प्रतिशत ब्याज लागत चुकानी पड़ सकती है। एक डीलर द्वारा दी जाने वाली 4-5 प्रतिशत नकद छूट का त्याग करके एक शून्य-लागत ईएमआई आपके लिए उपलब्ध हो जाती है, उदाहरण के लिए, आप 48,000 रुपये का स्मार्ट टीवी छह महीने के लिए 8,000 रुपये की जीरो-कॉस्ट ईएमआई पर खरीद सकते हैं। लेकिन डीलर से 3,000-4,000 रुपये की छूट पतली हवा में गायब हो जाएगी। तो आपको शून्य-लागत वाली ईएमआई का लाभ तभी उठाना चाहिए जब आप नकद खरीदारी करने में असमर्थ हों.

Top 10 Diwali Shopping Tips

Tip 4: बड़ी छूट के बहकावे में न आएं (Top 10 Diwali Shopping Tips)

इससे पहले कि आप उस खरीदारी को करें जिसे आप बड़ा सौदा मानते हैं, थोड़ा गणित लगा लीजिये. उदाहरण के लिए, यदि कोई ऑफर है जिसमें डबल डिस्काउंट है, मान लीजिए 30% जमा 20% जो कुल 50% होता है। एक अन्य दुकान में उसी वस्तु पर जिसकी कीमत 1,000 रुपये की है, लेकिन 45% छूट के साथ मिल रही है। सामान्य ज्ञान कहेगा कि 30% प्लस 20% ऑफ़र के लिए जाएं, है ना? लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको उस दूकान में जहाँ 45% छूट के साथ वास्तु मिल रही है वह अधिक फायदेमंद रहेगी.

हां, 1,000 रुपये के आइटम पर 45% छूट के साथ आप 550 रुपये का भुगतान करते हैं। और पहली दुकान में आप 560 रुपये का भुगतान करते हैं। यहाँ गणित है: 1000 रुपये पर (30%) 300 रुपये, यानी 700 रुपये। और आपको 700 रुपये पर 20% मिलता है, जो कि 140 रुपये की छूट है। कुल मिलाकर आपको 440 रुपये की छूट मिलती है, जिसका मतलब है कि आप 1,000 रुपये की वस्तु के लिए 560 रुपये का भुगतान करते हैं।

Tip 5: अतिरिक्त छूट के लिए रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक और कूपन का उपयोग करें

दिवाली आपके क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट को इस्तेमाल करने का भी एक अच्छा समय है। अपने प्रियजनों के लिए या अपने लिए उपहार खरीदने के लिए अपने बैंक के शॉपिंग पॉइंट देखें। इसके अलावा, जांचें कि क्या आप कार्ड से खरीदारी करते समय अतिरिक्त लाभों के लिए लॉयल्टी पॉइंट या डिस्काउंट कूपन का उपयोग कर सकते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक अपने नियमित ग्राहकों को डिस्काउंट कूपन भेजते हैं.

Tip 6: बिक्री प्रदर्शनियों और सड़क की दुकानों से खरीदारी करना चुनें

रियायती और पॉकेट फ्रेंडली वस्तुओं का लाभ उठाएं। स्ट्रीट स्टैंड पर यूनिक वस्तुएँ और कलाकृतियां सबसे अधिक उपलब्ध होती हैं। ऐसे बाज़ारों का चुनाव करें जहाँ आपको कम समय में ज्यादा समान मिल सके यानि एक ही बाजार में सभी तरह का समान. पार्किंग की समस्या न हो, इसके लिए या तो पार्किंग लॉट्स वाले बाज़ारों में जाएँ या फिर दोपहिया वाहन में जाएँ. इससे आपके समय में काफी बचत होगी.

Tip 7: 10- 15 दिन पहले ही शॉपिंग करें (Top 10 Diwali Shopping Tips)

कोशिश कीजिये दिवाली की शॉपिंग त्यौहार से 10-15 दिन पहले ही कर लें. इससे आपको डबल फ़ायदा होगा. एक तो बाजार में सभी उत्पाद भरपूर वैरायटी में मिल जायेंगें और अच्छे डिस्कोउन्ट्स भी मिल जायेंगे. और दूसरा यह कि दिवाली के बिलकुल नज़दीक आकर बाज़ारों में बहुत भीड़ होने लगती है तो आपका बहुत सा समय बर्बाद हो जाता है. इसीलिए 10-15 दिन पहले इतनी भीड़ नहीं होती और दुकानदार आपको अच्छे से सामान दिखा सकते हैं.

Tip 8: कॉम्बो ऑफर्स की तलाश करें

अगर आपको अपने रिश्तेदारों को एक ही बजट में गिफ्ट्स देने हैं तो आप कॉम्बो ऑफर्स की तलाश करें. कॉम्बो में आपको कम कीमत में चार से पांच उत्पाद मिल जाते हैं. इस तरीके से आप अपने प्रियजनों को भी खुश कर देंगें और अपनी जेब को भी..

Tip 9: जरुरत से ज्यादा न खरीदें (Top 10 Diwali Shopping Tips)

महामारी के कारण बहुत सारी बड़ी बड़ी कंपनियों का सामान बिका नहीं है. उनके पास बहुत सारा सामान काफी ज्यादा स्टॉक में रखा है. इसीलिए उनके लिए दिवाली से अच्छा क्या समय हो सकता है अपने स्टॉक में रखे हुए सामान को लुभावने ऑफर्स में बेचने का.. लेकिन आपको यहाँ संभल कर चलना होगा और सोच समझ कर फैसला लेना होगा कि आपको किन चीजों की जरुरत है. सस्ते सामान के चक्कर में आप अपनी जेब को नुक्सान न पहुंचा दे, इसीलिए उतनी ही शॉपिंग कीजिये जितनी आपको जरुरत हो.

Tip 10: बच्चों के साथ शॉपिंग जा रहे हैं तो..

Top 10 Diwali Shopping Tips: अगर आपके साथ शॉपिंग के लिए आपके बच्चे भी जा रहे हैं तो आप उनके खाने पीने की आवशयक चीजें साथ में लेकर जाएँ. त्योहारों की शॉपिंग में अक्सर काफी समय लग जाता है और हो सकता है आपको आधा दिन या उससे ज्यादा समय बाहर लग जाए. तो बच्चों के टिफ़िन पैक करके साथ रखें और हो सके तो साथ में 1-2 स्नैक्स लेकर जाएँ. मैं अक्सर शॉपिंग के लिए जाते वक़्त बच्चों के लिए पॉप कॉर्न, मखाने या कोई और हेल्थी स्नैक साथ में पैक करती हूँ. आप उनके लिए पानी की एक-एक बोतल भी रखें. इस तरह से आपका समय भी बचेगा और आपको बाहर का खाना बच्चों को नहीं खिलाना पड़ेगा. साथ ही में अगर बच्चों का पेट भरा रहेगा तो ही वह आपको अच्छे से शॉपिंग करने देंगें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here