पीले नाखूनों से कैसे छुटकारा पाएं? – Yellow Nails After Nail Polish

0
1
Yellow Nails After Nail Polish

Yellow Nails After Nail Polish: जैसे नाम से ही पता चलता है कि पीले नाखून सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके नाखून हल्के पीले रंग के हो जाते हैं। यह कई मुद्दों का संकेत दे सकता है – अधिक नेल पॉलिश के इस्तेमाल से लेकर अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों तक। आपने बहुत सारे लोगों से यह सुना ही होगा कि लम्बे समय तक गहरे रंग के मैनीक्योर करवाने के बाद उनके नाखून अक्सर पीले पड़ने शुरू हो जाते हैं. भले ही आप लगतार घर पर ही तीन से चार महीने गहरे रंग की नेल पोलिश इस्तेमाल करें फिर भी आपको यही समस्या होती है.

पीले नाखून न सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि आपको उन्हें छुपाने के लिए फिर से मैनीक्योर करवाना पड़ता है या फिर गहरे रंग की नेल पोलिश लगानी पड़ती है. पीले होने की वजह से आप नंगे नाखूनों का आनंद नहीं ले सकते.

ताजा मैनीक्योर किये गए नाखूनों से बेहतर कोई एहसास नहीं है। लेकिन इसे हटाने की प्रक्रिया? क्या यह भी आपको उतनी ही पसंद है?? खैर, यह परेशान करने वाला हो सकता है। कभी-कभी, नेल पॉलिश रिमूवर या स्क्रबिंग कितना भी इस्तेमाल किया जाए, एक पीला रंग पीछे छूट जाता है। शुक्र है, पीले नाखूनों को सफेद करना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है – और उन वस्तुओं का उपयोग करके किया जा सकता है जो आपके घर में पहले से मौजूद हैं।

Also Read: Manicure करवाने के बावजूद nail polish टिकती क्यों नहीं…

तो पीले नाखून का क्या कारण है?

आमतौर पर, पीले नाखून हमारी प्यारी नेल पॉलिश के कारण होते हैं। गहरे रंग की पॉलिश विशेष रूप से आपके नाखूनों पर असर करती है, जिससे वे उसमें कुछ मिश्रित केमिकल के रंगों से रंग जाते हैं। इसे होने में कुछ दिन से लेकर कुछ सप्ताह भी लग सकते हैं।

गहरे रंग और नेल प्लेट के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण गहरे रंग की पॉलिश नाखूनों पर दाग लगा सकती है।

पीले नाखूनों का अगला सबसे बड़ा कारण सिगरेट से निकलने वाला टार और निकोटीन है। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो अपने नाखूनों के पीलेपन को रोकने का सबसे अच्छा तरीका धूम्रपान बंद करना है! ठीक है, हम जानते हैं कि छोड़ना मुश्किल है, लेकिन हम तथ्यों को नहीं बदल सकते।

Yellow Nails After Nail Polish

पीले और दागदार नाखूनों का इलाज कैसे करें:- Yellow Nails After Nail Polish

खुशखबरी यह है कि नाखूनों से पीले दाग हटाना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे बहुत से आसान उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आप जिद्दी दागों से छुटकारा पा सकते हैं.

1. नाखूनों को सांस लेने दे:

सबसे पहले, आपके नाखूनों को सांस लेने की जरूरत है। आप हर दिन नेल पोलिश में मत रहिये. कुछ दिन ऐसे भी होने चाहिए जब आपने नाखून बिना नेल पोलिश के सांस ले सकें. दूसरा, बिना बेस कोट के आपके नाखूनों का दम घुट जाएगा। आपके नाखूनों पर दाग लगने का कारण यह है कि आप बेस कोट का उपयोग नहीं कर रहे हैं और आप हाई-पिगमेंट पॉलिश को बहुत लंबे समय तक रख रहे हैं।

2. नींबू का रस:

अपने नाखूनों को नींबू के रस में भिगोने से आपको पीले दागों से छुटकारा मिल जाएगा। अपने नाखूनों को हर दिन 10 से 15 मिनट तक इस रस में भिगोएँ। यह प्रक्रिया तब तक करें जब तक कि आप परिणामों से खुश न हों.

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड:- Yellow Nails After Nail Polish

दाग-धब्बों को हटाने के लिए, आपको बस एक कटोरी में आधा कप गर्म पानी के साथ तीन से चार बड़े चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाना है। अपने नाखूनों को दो मिनट के लिए भिगोएँ और फिर अपने नाखूनों की सतह को धीरे से साफ़ करने के लिए एक नरम, साफ टूथब्रश का उपयोग करें। फिर अपने हाथ धो लें और कोई अच्छा सा मॉइस्चराइजर या हैंड लोशन लगाएं।

अधिकतम परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया को प्रति सप्ताह दो से तीन बार दोहराएं.

Also Read: जेल और एक्रेलिक नेल्स में क्या अंतर है

4. अपने नाखूनों को बफ करें:

अपने प्रत्येक नाखून की सबसे ऊपरी परत को हल्के से बफ्फ के लिए एक महीन ग्रिट बफ़िंग बोर्ड का उपयोग करें। अपने नाखून की सतह पर बफ़िंग बोर्ड को धीरे से रगड़ें, बोर्ड को सीधे आगे-पीछे करें। यह हल्की बफ़िंग आपके दाग-धब्बे कम दिखने में मदद करेगी और साफ नाखून को नीचे की ओर उजागर कर सकती है।
अपने नाखून को बाएँ और दाएँ घुमाएँ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने नाखून के किनारों को भी बफ़ कर रहे हैं, न कि केवल ऊपर, मध्य भाग में।
लगभग 10 सेकंड के लिए प्रत्येक नाखून को बफ करें। ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा बफिंग न करें, क्यूंकि आप केवल अपने नाखून की सबसे ऊपरी, दागदार परत को हटाना चाहते हैं।

5. डेन्चर टैबलेट:

दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए बनी इन गोलियों का इस्तेमाल नाखूनों से दाग हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इन गोलियों में सोडियम बाइकार्बोनेट और साइट्रिक एसिड होता है जो दांतों और नाखूनों जैसी कठोर सतहों पर दाग को काटता है। बस पैकेज के निर्देशों का पालन करें या 2 से 4 गोलियां पानी में घोलें और अपने नाखूनों को इसमें लगभग 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें। अपने नाखूनों को थपथपाकर सुखाएं और किसी प्रकार के हैंड मॉइस्चराइज़र (हैंड क्रीम या क्यूटिकल ऑयल) का पालन करना सुनिश्चित करें।

6. डार्क नेल पॉलिश से बचें:

गहरे रंग की नेल पॉलिश (काले, बैंगनी, नीले, लाल) में ऐसे रंगद्रव्य होते हैं जो आपके नाखूनों के सीधे संपर्क में आने पर आपके नाखूनों को रंगहीन कर सकते हैं। बेस कोट लगाने से इस रंग को धुंधला होने से रोकने में मदद मिल सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर, कभी-कभी हल्के पॉलिश रंगों का चयन करने का प्रयास करें।
हल्के नेल पॉलिश रंगों का उपयोग करने से आपके नाखूनों को गहरे रंग की पॉलिश में पाए जाने वाले कठोर रंगों से मुक्ति मिल सकती है।
यदि आप गहरे रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने नाखूनों की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से एक अच्छी गुणवत्ता वाले बेस कोट का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

Also Read: अपनी स्किन टोन के हिसाब से कैसे चुने नेल पोलिश का कलर

7. व्हाइटनिंग टूथपेस्ट:- Yellow Nails After Nail Polish

जिस तरह यह आपके दांतों के दाग-धब्बों को दूर करता है, उसी तरह वाइटनिंग टूथपेस्ट का इस्तेमाल नाखूनों के दाग-धब्बों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। बस प्रत्येक नाखून पर थोड़ा सा वाइटनिंग टूथपेस्ट लगाएं और उसमें रगड़ें। इसे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here