विटामिन सी सीरम कब और क्यों लगाना चाहिए (Benefits of Vitamin C Serum)

0
3595
benefits of vitamin c serum

Benefits of Vitamin C Serum: शायद त्वचा देखभाल में सबसे अधिक मांग वाला इंग्रेडिएंट, ‘विटामिन सी‘ त्वचा देखभाल सामग्री की लिस्ट में सबसे ऊपर है और अच्छे कारणों से है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कई चिंताओं के लिए चमत्कार कर सकता है – असमान त्वचा की टोन से लेकर उम्र बढ़ने से लेकर pigmentation तक और चमकने तक।

हम हमेशा से इसके गुणों को पोषक तत्व और प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में जानते थे लेकिन यह किसी की त्वचा पर भी अद्भुत काम कर सकता है!

विज्ञान द्वारा समर्थित विटामिन सी के कई लाभों के साथ, बाजार को विटामिन सी सीरम से भरा हुआ देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि कैसे विटामिन सी सीरम आपकी स्किनकेयर रूटीन में जगह बनाएगा, तो यहां कुछ कारक दिए गए हैं जो आपको इसका फैसला लेने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन सी वास्तव में क्या है

स्किनकेयर की दुनिया में विटामिन सी काफी प्रसिद्ध है। वास्तव में, कुछ लोग कहते हैं कि यह त्वचा से संबंधित सभी चीजों के लिए उपयुक्त है। यह अविश्वसनीय एंटीऑक्सिडेंट, पोषक तत्व त्वचा की टोन और बनावट में सुधार करने, त्वचा को हाइड्रेट करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए जाना जाता है।

आप फलों और सब्जियों में विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों का आनंद लेने का यही एकमात्र तरीका नहीं है – यह कॉस्मेटिक उत्पादों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

अपनी स्किनकेयर की दिनचर्या में विटामिन सी को शामिल करने से न केवल आपका रंग निखर सकता है, बल्कि सूर्य के संपर्क में आने और हानिकारक मुक्त कणों से होने वाली त्वचा की क्षति से भी बचाव होता है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट आमतौर पर फेस क्लीन्ज़र, सीरम, तेल और मॉइस्चराइज़र में उपयोग किया जाता है।

Also Read: इस तरह करें त्वचा की दैनिक देखभाल

विटामिन सी त्वचा की देखभाल कैसे करता है (Benefits of Vitamin C Serum)

विटामिन सी- एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है- एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शक्तिशाली पोषक तत्व त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें निम्न क्षमताएं भी शामिल हैं:

  • त्वचा को चमकदार और जवां बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कोलेजन बनाता है
  • क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करता है
  • महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है
  • रंग निखारने में मदद करता है
  • एक समान त्वचा का रंग प्रदान करता है
  • काले धब्बे की उपस्थिति को कम करता है
  • समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है

विटामिन सी एंटी एजिंग घटक है

Benefits of Vitamin C Serum: हां। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं, हम देखते हैं कि हमारी त्वचा कम लोचदार हो जाती है, नमी की कमी हो जाती है और पतली हो जाती है। जैसे-जैसे वॉल्यूम कम होता है, यह शिथिल होने लगता है, और हम महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को नोटिस करते हैं। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया न रोकी जा सकने वाली प्रक्रिया है लेकिन रोजाना विटामिन सी का उपयोग करने से इसे धीमा करने में काफी मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन को तेज करता है, जो त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

Also Read: 30 की उम्र में फॉलो करें यह एंटी एजिंग टिप्स

यह त्वचा की संरचना का समर्थन और मरम्मत करने में मदद करता है, फाइब्रोब्लास्ट की प्रसार दर को बढ़ाता है – साथ ही त्वचा को पर्यावरण के हमलावरों जैसे कि फ्री-रेडिकल्स से बचाती हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इसके अलावा, चूंकि यह एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाता है, यह त्वचा के सिंथेसिस में भी मदद करता है और प्राकृतिक रूप से चमकदार और युवा चमक देने में मदद करता है.

विटामिन सी सीरम का उपयोग कैसे करें (Benefits of Vitamin C Serum)

एक विटामिन सी सीरम में विटामिन सी मुख्य रूप में होता है और क्रीम और मॉइस्चराइज़र की तुलना में त्वचा में तेजी से प्रवेश करता है। इसलिए, अपने चेहरे पर स्किन टोनर को लगाने के बाद इसे लगाएं। फिर इसे मॉइश्चराइजर से लेयर करें। यदि आप दिन में बाहर निकलते हैं, तो मॉइस्चराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन लोशन/जेल अवश्य लगाएं। वैकल्पिक रूप से, आप विटामिन सी सीरम लगाने के बाद सनस्क्रीन-आधारित मॉइस्चराइज़र लगा सकते हैं। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में सीरम को सील करने में मदद करता है।

आप अपनी त्वचा को साफ करने और टोनर लगाने के बाद रात में विटामिन सी भी लगा सकते हैं।

विटामिन सी सीरम का उपयोग करने से पहले हमेशा उत्पाद के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

अधिकांश विटामिन सी सीरम खोलने के छह महीने के भीतर उपयोग किए जाने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें धूप से दूर एक जगह पर स्टोर करें, एक अंधेरे कमरे में। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से विटामिन सी का ऑक्सीकरण हो जाता है, जिससे सीरम अप्रभावी हो जाता है। यदि सीरम गहरा पीला या काला हो गया है, तो इसका मतलब है कि यह ऑक्सीकृत हो गया है। इसे दूर फेंक दो।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, विटामिन सी को दिन में 1-1 बार-सुबह और रात में लगाएं। दिन के लिए विटामिन सी के आवेदन के बाद एक व्यापक स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ के साथ एक मॉइस्चराइज़र लागू करना सुनिश्चित करें। अपने उत्पाद की पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, क्योंकि हर उत्पाद के लिए निर्देश अलग-अलग हो सकते हैं। अगर आपकी त्वचा तेज़ इंग्रेडिएंट्स के प्रति संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल धीमे शुरू करें यानि पहले 1 दिन छोड़ कर, फिर दिन एक में बार.

क्या विटामिन सी त्वचा को दाग देता है?

Benefits of Vitamin C Serum: नहीं। वास्तव में, यह बिल्कुल विपरीत है। विटामिन सी की खूबी यह है कि इसका त्वचा की रंगत पर प्रभाव पड़ता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को रोकते हैं, जो कि काले धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन आदि के रूप में मलिनकिरण का कारण बनता है। इसके अलावा, यह यूवीए-प्रेरित फोटोडैमेज से बचाता है क्योंकि यूवीए स्पेक्ट्रम किरणों में त्वचा के डर्मिस में गहराई से प्रवेश करने की क्षमता होती है।

चूंकि यह मुक्त कणों को बेअसर करता है, यह त्वचा की टोन में सुधार कर सकता है और त्वचा को चमक प्रदान कर सकता है। समय के साथ निरंतर उपयोग के साथ, यह पिग्मेंटेशन को पहली जगह में होने से भी रोक सकता है! यही कारण है कि विटामिन सी सीरम आमतौर पर इसके गुणों, स्थिरता और प्रभावशीलता की रक्षा और संरक्षण के लिए गहरे रंग के एम्बर ग्लास जैसे निष्क्रिय वातावरण में पैक किए जाते हैं।

Also Read: क्या स्किन टोनर हमारे लिए जरुरी है?

क्या त्वचा पर जितना अधिक विटामिन सी का उपयोग किया जाए, उतना अच्छा है?

नहीं। यह एक आम गलत धारणा है जब लोगों को विटामिन सी के लाभों के बारे में पता चलता है। कई लाभों के साथ एक शक्ति घटक होने के नाते, लोग त्वचा पर कई उत्पादों या इसकी बहुत अधिक मात्रा की आवश्यकता महसूस करते हैं।

इसलिए यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि आप शुरुआत में कम मात्रा का उपयोग करके और फिर अपने तरीके से काम करके धीरे-धीरे विटामिन सी के लिए अपनी त्वचा की सहनशीलता का निर्माण करें।

त्वचा की कोई भी समस्या हो या त्वचा का प्रकार, इसके लिए हमेशा एक विटामिन सी सीरम होता है। इस प्रिय सामग्री पर अपना हाथ रखना और इसे अपने दैनिक स्किनकेयर शासन में शामिल करना एक संपूर्ण गेम चेंजर हो सकता है!

एक सुनहरे नियम के रूप में, इसे हमेशा अपने मॉइस्चराइज़र के पहले लगाना याद रखें और बदलाव देखने के लिए इसे हर एक दिन लगातार लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here