फटी एड़ियों का घरेलु इलाज (Cracked Heels Home Remedies)

0
143

फटी एड़ियां पैरों की एक आम समस्या है। यह बड़ों और बच्चों दोनों में हो सकता है, और पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक बार प्रभावित करता है।


Cracked Heels Home Remedies: ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोगों को सूखी, फटी एड़ी का अनुभव हो सकता है। हमारे पैर हमारे शरीर के पूरे भार को सहने के लिए जिम्मेदार होते हैं और इसलिए वे भारी मात्रा में दबाव का सामना करते हैं।

Cracked Heels Home Remedies

जब हमारे पैरों की एड़ियों पर भार और दबाव डाला जाता है, तो त्वचा बाहर की ओर फैल जाती है। यदि हमारी त्वचा शुष्क है, तो यह कम लचीली और कठोर हो जाती है और इसलिए दरारें और टूटने की संभावना अधिक होती है।

Reasons of Cracked Heels

आपने सुना होगा कि आपकी त्वचा आपके अंदरूनी स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है। और, यदि आपको आवश्यक विटामिन की पूरी मात्रा नहीं मिल रही है, तो यह आपकी त्वचा को सुस्त, शुष्क और समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बन सकता है।

सार्वजनिक स्थानों पर या जिम में नंगे पैर चलने वाले लोगों को फटी एड़ियों की परेशानी अधिक होती है, क्योंकि आपके पैर बैक्टीरिया और फंगल जीवों के संपर्क में होते हैं जो त्वचा और नाखूनों को संक्रमित कर सकते हैं।

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार (Cracked Heels Home Remedies)

हील बाम या गाढ़ा मॉइश्चराइज़र

फटी एड़ी अक्सर रूखी त्वचा का परिणाम होती है. तो आपको किसी अच्छे हील बाम का या गाढ़े मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। इन बामों में मृत त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, मुलायम बनाने और एक्सफोलिएट करने वाले तत्व होते हैं।


इमोलिएंट त्वचा में प्रवेश करते हैं और पानी की कमी को कम करते हैं। वे त्वचा के गुच्छों के बीच के अंतराल को भरते हैं, जिससे त्वचा चिकनी, मुलायम और लचीली महसूस होती है। ये त्वचा में पानी की कमी को कम करने में मदद करते हैं।

Read this: स्ट्रॉबेरी लेग्स से कैसे छुटकारा पाएं

गुनगुने पानी में भिगोएं

अपने पैरों को 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोएँ, फिर रूखी त्वचा को हटाने के लिए झांवा, फुट स्क्रबर या लूफा का इस्तेमाल करें।
गुनगुने पानी में पैर भिगोने से यह त्वचा मुलायम हो जाएगी और रगड़ कर साफ़ करनी आसान हो जायेगी.

घर पर कैसे करें पेडीक्योर

फटी एड़ी के आसपास की त्वचा अक्सर आपकी बाकी त्वचा की तुलना में अधिक मोटी और सूखी होती है। जब आप दबाव डालते हैं तो यह त्वचा फटने लगती है। अपने पैरों को भिगोने और मॉइस्चराइज़ करने से इसमें मदद मिल सकती है।

तरल पट्टी या लिक्विड बैंडेज का प्रयोग करें (Cracked Heels Home Remedies)

आप घाव को सील करने और फटी त्वचा को ढकने के लिए लिक्विड, जेल या स्प्रे बैंडेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उत्पाद एक स्प्रे के रूप में आता है, जिसका अर्थ है कि आप पट्टी बंधी होने की चिंता किए बिना अपना दिन बिता सकते हैं। तरल पट्टी गहरी एड़ी की दरारों के इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प है और यह पूरा दिन असर करती रहती है.


ये दरारों पर एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करती है, दर्द को कम करने में मदद करती है. गंदगी और कीटाणुओं को घावों में प्रवेश करने से रोकती है और तेजी से इलाज़ में सहायता करती है.

शहद का इस्तेमाल करें

फटी एड़ी के लिए शहद एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम कर सकता है। 2012 की समीक्षा के अनुसार, शहद में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. शोध से पता चलता है कि शहद घावों को भरने, साफ करने और त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है.

आप नहाने के बाद शहद को फुट स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे रात भर फुट मास्क की तरह लगा सकते हैं।

बिस्तर पर 100 प्रतिशत सूती मोजे पहनना (Cracked Heels Home Remedies)

एड़ी पर पेट्रोलियम जेली या शहद लगाने के बाद सोने के लिए 100 प्रतिशत सूती मोजे पहनने से मदद मिलती है.
यह पैरों में नमी बनाए रखेंगें. सूती मोज़े से आपकी एड़ी की त्वचा को सांस मिलती रहती है और यह आपकी चादरों को दागदार नहीं होने देंगें.

इस दिनचर्या को कुछ दिनों तक दोहराने के बाद एड़ी की त्वचा मुलायम हो जानी चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here