गुलाब जल के अद्भुत फायदे- Rose Water Benefits in Hindi

0
1
Rose Water Benefits in Hindi

Rose Water Benefits in Hindi: गुलाब जल भारत के तकरीबन हर घर में पाया जाता है. क्योंकि यह निश्चित रूप से सुंदरता का जादू है, साथ ही बहुत सारे फ्लेक्सिबल गुणों के कारण, गुलाब जल के कई प्रकार के लाभ हैं। चाहे आपकी तैलीय, शुष्क या मिश्रित त्वचा हो, गुलाब जल का उपयोग आपके कॉस्मेटिक रूटीन में किया जा सकता है।

और सच कहें तो यह एक ऐसा गुप्त हथियार है जिसका उपयोग केवल भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में महिलाओं द्वारा किया जाता है। गुलाब जल का उपयोग प्राचीन मिस्र से त्वचा की देखभाल में किया जाता रहा है, जब इसका उपयोग पहली बार क्लियोपेट्रा द्वारा किया गया था। हम दुनिया की सबसे प्रसिद्ध ब्यूटी क्वीन के नक्शेकदम पर चलने के मौके को कैसे ठुकरा सकते हैं? हम सभी जानते हैं कि गुलाब जल हमारी त्वचा और बालों के लिए कितना अच्छा है, लेकिन इसका सही तरीके से उपयोग क्यों और कैसे करना है, यह जानना जरूरी है! त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल में गुलाब जल का कितना अच्छा उपयोग किया जा सकता है, इसके लिए आप यह पोस्ट अंत तक पढ़ें.

गुलाब जल कैसे तैयार किया जाता है?

गुलाब की पंखुड़ियों को कई घंटों तक पानी में भिगोकर गुलाब जल तैयार किया जाता है। गुलाब की पंखुड़ियों को भाप से आसुत करके गुलाब जल बनाया जाता है। गुलाब जल सुगंधित होता है, और इसे कभी-कभी रासायनिक से भरे परफ्यूम के विकल्प के रूप में हल्के प्राकृतिक सुगंध के रूप में प्रयोग किया जाता है। गुलाब जल एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हम सभी दैनिक आधार पर करते हैं और यह वह बहुमुखी घटक है जो हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। गुलाब जल प्राकृतिक रूप से सुगंधित होता है और इसमें जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।

गुलाब जल त्वचा टोनर के रूप में:- Rose Water Benefits in Hindi

हमें अक्सर कहा जाता है कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग स्किनकेयर आहार का पालन करें। टोनिंग को आमतौर पर नजरअंदाज कर दिया जाता है लेकिन यह स्किनकेयर में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि टोनर त्वचा से तेल, गंदगी और मलबे को हटा देता है जो क्लींजर से छूट गया है। इसलिए टोनर त्वचा के नाजुक पीएच संतुलन को बनाए रखते हुए उसे अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है।

Also Read: क्या स्किन टोनर हमारे लिए जरुरी है?

शुद्ध गुलाब जल कोमल प्रकृति का होता है और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें कसैले गुण भी होते हैं जो तेल के छिद्रों को साफ करने में मदद करते हैं और त्वचा को और अधिक टोनिंग करते हैं। गुलाब जल का नियमित उपयोग त्वचा को अतिरिक्त तेल से मुक्त रखेगा और ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, मुंहासे और फुंसी जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करेगा। गुलाब जल को टोनर के रूप में उपयोग करना रासायनिक आधारित टोनर के उपयोग से बेहतर है जो त्वचा को शुष्क कर सकता है।

गुलाब जल में सुखदायक गुण होते हैं और इसे एक प्राकृतिक त्वचा टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और इसे अपने पोर्स में जमने दें। आपका चेहरा तरोताजा महसूस करेगा और गुलाब की सुगंध आपके मूड को भी बेहतर करेगी।

इसे आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करें:

हाँ, आप गुलाब जल को आफ़्टरशेव के रूप में उपयोग कर सकते हैं! त्वचा के जलने और उन चकक्तों को अलविदा कहें जो हम शेव करने के बाद प्राप्त करते हैं। गुलाब जल आपकी त्वचा को शांत करता है, जलन को शांत करता है और सूजन को कम करता है। जब भी आप अपनी टांगों और बाजुओं पर शेव करते हैं या घर पर वैक्स करते हैं तो अक्सर आपको लालिमा और खुजली वाली स्किन का सामना करता पड़ता है. कभी कभी छोटे छोटे दाने भी हो जाते हैं, तो गुलाब जल आपको ठंडक का एहसास देता है.

Also Read: कैसे करें घर में वैक्सिंग

मेकअप रिमूवर के रूप में:- Rose Water Benefits in Hindi

आप बाजार से खरीदे गए महंगे मेकअप रिमूवर के बजाय मेकअप हटाने के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। गुलाब जल भी अन्य मेकअप रिमूवर की तरह आपकी त्वचा को रूखा नहीं करेगा, जिसमें अल्कोहल होता है। आपको बस दो बड़े चम्मच गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाना है। सौंदर्य प्रसाधनों से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें। यह आपकी त्वचा को साफ और नमीयुक्त छोड़ देगा।

अपने होठों को नरिश करने के लिए:

आपके होंठ भी अतिरिक्त ध्यान और देखभाल के लिए मांग करते हैं। गुलाब जल आपके होठों को निखारने का एक बेहतरीन तरीका है। यह आपके होंठों को मॉइस्चराइज़ करता है और उन्हें गुलाबी और प्लम्प बनाता है। आपको बस इतना करना है कि रुई के गोले पर थोड़ा सा गुलाब जल लें और इसे अपने होठों पर लगाएं। फिर, लिप बाम की एक अच्छी परत लगाएं। नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपके होंठ पहले से अधिक गुलाबी और कोमल बन जाएगें.

Also Read: लिप बाम, लिप आयल और लिप ग्लॉस में क्या फर्क है

हेयर कंडीशनर के रूप में:

Rose Water Benefits in Hindi: शैंपू करने के बाद कंडीशनर करने के लिए सबसे आखिर में एक कप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। यह बालों को हाइड्रेट करता है और इसे एक स्वस्थ चमक देता है जो आपको पसंद आएगा। इससे आपके बाल अतिरिक्त कोमल बनेगें और यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है. इसके कोमल गुण और अच्छी खुशबू लम्बे समय तक आपके बालों में एक धीमी खुशबू छोड़ती है. इसके इलावा यह आपके बालों को चमक और हाइड्रेटिंग के अतिरिक्त बढ़ावा देता है

आंखों के नीचे की सूजन को कम करने के लिए:

आंखों के नीचे सूजन एलर्जी, तनाव, आंखों की थकान और नींद की कमी जैसे कई कारणों से हो सकती है। चूंकि आंखों के आसपास की त्वचा काफी पतली हो जाती है, सूजन और मलिनकिरण प्रमुख रूप से दिखाई देता है। गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट, पुनर्जीवित और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और इसे एक नया रूप देता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा में लालिमा को कम करते हैं। कोमल गुलाब जल का उपयोग आंखों के संवेदनशील क्षेत्र पर बिना किसी चिंता के किया जा सकता है। फूली हुई आंखें तुरंत बैठ जाएंगी और गुलाब जल के एक स्प्रे से तरोताजा दिखेंगी।

अगर आपकी आंखें थकी हुई हैं या नींद की कमी से फूली हुई हैं, तो गुलाब जल एक सरल उपाय प्रदान करता है। गुलाब जल की एक ठंडी बोतल लें (थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें)। इसमें कॉटन पैड्स भिगोएँ और धीरे से अपनी पलकों पर लगाएं। जब तक आप चाहें तब तक अपनी आंखों के आस-पास सुखदायक अहसास का आनंद लेते हुए इसे जारी रखें।

चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है:- Rose Water Benefits in Hindi

गुलाब जल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का एक समृद्ध स्रोत है जो सुस्त, चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद करता है। थोड़ा सा गुलाब जल लगाने से तुरंत ठंडक मिलती है और खुजली और लालिमा को कम करने में मदद मिलती है। फेस मिस्ट मल्टी-टास्कर होते हैं। ये त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करने के साथ-साथ टोन को साफ करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये तब काम आते हैं जब आपको चलते-फिरते तरोताजा होने की जरूरत होती है। फेस मिस्ट आमतौर पर प्राकृतिक अवयवों के अर्क के साथ आते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

Also Read: टॉप 5 फेस मिस्ट स्प्रे


अपने बैग में गुलाब जल रखने से आपको चलते-फिरते चेहरे पर जमा पसीने और गंदगी को साफ करने में मदद मिल सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे सभी मौसमों में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह त्वचा पर कोमल और हाइड्रेटिंग भी है। चेहरे या पसीने वाली त्वचा पर गुलाब जल का एक त्वरित स्प्रे इसे तुरंत ताज़ा कर देगा और त्वचा में साइड इफेक्ट या सूखेपन की चिंता किए बिना जितनी बार आवश्यकता हो उतनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक लंबे दिन के बाद आपके चेहरे पर गुलाब जल का छिड़काव काफी ताज़ा हो सकता है। इसका उपयोग मेकअप सेट करने और डेवी फिनिश देने के लिए भी किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here