लंबी उम्र चाहते हैं? इन खाद्य पदार्थों का रोजाना सेवन करें (Healthy Diet to Live Longer)

2
263
Quinoa, mushrooms, lettuce, red cabbage, spinach, cucumbers, tomatoes, a bowl of Buddha on a dark background, top view. Delicious balanced nutrition concept

किसी ने खूब सच कहा है कि भारत में जितनी जनसँख्या है उतनी ही बीमारियां हैं… यानि देखा जाए तो तकरीबन हर कोई किसी न किसी शारीरिक या मानसिक रोग से दुखी है.

Healthy Diet to Live Longer: भारत लगभग 50 मिलियन कार्डियो रोगियों के लिए पहले स्थान पर है और लगभग 155 मिलियन मोटे लोगों का घर होने के लिए दूसरा स्थान है। 30 मिलियन से अधिक लोगों को मधुमेह का निदान किया गया है और 100 मिलियन उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। ये संख्या स्पष्ट रूप से भारत की बढ़ती युवा लेकिन अस्वस्थ आबादी के संकेत हैं, जो आने वाले वर्षों में बढ़ने की उम्मीद है।

इसका श्रेय आज की गतिहीन जीवन शैली को दिया जा सकता है जिसका हम सक्रिय रूप से हिस्सा हैं।

बिना ब्रेक के स्क्रीन के सामने लंबे समय तक बैठना, काम के दबाव के कारण भोजन छोड़ना, और निश्चित रूप से, घंटों भूखे रहने के बाद जंक फूड का सहारा लेना और फिर एक दम से इतना खा लेना जैसे कि यह पृथ्वी पर हमारा आखिरी दिन है – ये सभी कारक महत्वपूर्ण रूप से गंभीर हैं.

जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से ही हमारे जीवन में दशकों की वृद्धि हो सकती है। अपने दैनिक आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करें और स्वयं परिवर्तन देखें।

Healthy Diet to Live Longer

  • Figs/anjeer
  • APPLE
  • GREEN Tea
  • Curcumin (HALDI)
  • Garlic
  • Gooseberry
  • Stevia
  • Almonds
  • Chia seeds
Healthy Diet to Live Longer

Figs/anjeer ( Healthy Diet to Live Longer )

आमतौर पर इसके सूखे रूप या बर्फी में सेवन किया जाता है, इस स्वस्थ सूखे फल में पोटेशियम, विटामिन ए, सी और के, तांबा से लेकर जस्ता, लोहा और मैंगनीज तक बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं।

अंजीर में मौजूद पोटेशियम की मात्रा के कई फायदे होते हैं। यह रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है और भोजन के उचित पाचन को सुनिश्चित करता है। इसमें आहार फाइबर भी होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा से बचाते हैं।

Apple

आम तौर पर ज्यादातर परिवारों के खाने की मेज पर रखे फलों की टोकरियों में देखा जाता है, सेब को एक बेहतरीन appetizer माना जाता है जो आपके आंतरिक भोजन की लालसा को जल्दी से चालू कर सकता है। फाइबर और पानी में उच्च, यह फल मानव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

सेब का उपयोग विभिन्न व्यंजन और मिठाइयाँ तैयार करने के लिए किया जाता है। इसमें पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के साथ यह मधुमेह को भी ठीक करता है जो pancreas में टिश्यू को डैमेज होने से रोकता है। मानव शरीर में बीटा कोशिकाएं अक्सर मधुमेह के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं.

Green Tea in Healthy Diet to Live Longer

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक, अगर नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो यह कई लाभ प्रदान करती है। इसे फैट कम करने के लिए भी जाना जाता है, यह ताज़ा पेय शरीर की चर्बी को कम करने और मानव शरीर के पाचन तंत्र को तेज करने में मदद करता है।

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण green tea कैंसर के खतरे को कम करती है। ग्रीन टी में एक और उपयोगी यौगिक कैटेचिन होता है जो इसे मस्तिष्क रोगों का इलाज बनाता है। यह न्यूरॉन्स पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है और इसे अल्जाइमर से बचाता है।

यह विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है और मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन याद रखें, हमेशा वही खरीदें जिसमें artificial स्वाद के बजाय प्राकृतिक स्वाद देने वाले एजेंट हों।

Curcumin (Haldi)

हल्दी मानव शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के उत्पादन को तेज करता है। हल्दी में करक्यूमिनोइड वर्णक होते हैं जो शरीर को एंटीऑक्सिडेंट को संश्लेषित करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और यहां तक ​​कि उम्र बढ़ने के संकेतों को भी धीमा कर सकते हैं

Garlic

लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं। लहसुन में सक्रिय compunds रक्तचाप को कम कर सकते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और यहां तक कि शरीर के दर्द और सामान्य सर्दी के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं। लहसुन का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि रोजाना दो कच्ची लौंग खाली पेट खाएं।

Gooseberry

भारतीय आंवला या आंवला को जादुई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट के सबसे बड़े स्रोतों में से एक, यह न केवल कई आयुर्वेदिक दवाओं का हिस्सा है, बल्कि बालों, त्वचा, आंखों और पाचन तंत्र के लिए उत्कृष्ट कहा जाता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए रोजाना खाली पेट एक चम्मच ताजा कद्दूकस किया हुआ आंवला लें। आंवला पाउडर भी एक सुविधाजनक विकल्प है।

Stevia in Healthy Diet to Live Longer

एक लोकप्रिय मीठा स्वाद वाला पौधा मुख्य रूप से पेय पदार्थों को मीठा करने और चाय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, स्टीविया की लगभग 150 प्रजातियां हैं और इसे सुक्रोज या टेबल शुगर के विकल्प के रूप में माना जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके मीठे गुणों के बावजूद, यह आहार में कार्बोहाइड्रेट या कैलोरी का योगदान नहीं करता है और इंसुलिन प्रतिक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं डालता है।

इसलिए, यहां तक कि मधुमेह के लोग भी स्वाद का त्याग किए बिना इसकी मिठास का आनंद ले सकते हैं. यदि आपको लगता है कि आप अपने शरीर को चीनी से ओवरलोड करते हैं, तो आप कभी-कभी इसे स्टीविया से बदल सकते हैं।

Almonds

बादाम प्रकृति का उत्तम food है; वे फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा में भरपूर हैं। वे आपको लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकते हैं। द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सबसे अधिक नट्स खाए, उनमें किसी भी बीमारी, विशेष रूप से कैंसर, हृदय रोग से मरने का जोखिम कम था।

Chia seeds in Healthy Diet to Live Longer

स्वस्थ आहार के रहस्यों में से एक है पर्याप्त फाइबर प्राप्त करना । फाइबर आपकी भूख को दबाने और ब्लड शुगर को कम रखने की कुंजी है। चिया के बीज आश्चर्यजनक रूप से फाइबर से भरे हुए हैं, केवल दो बड़े चम्मच इतने प्रभावशाली होते हैं कि यह आपके पूरे दिन की 22% खुराक के बराबर होते हैं.

वे हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं; आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अपने आहार फाइबर का सेवन बढ़ाया, उनकी मृत्यु का जोखिम काफी कम हो गया। चिया सीड्स को दही या वजन घटाने वाली स्मूदी में डालिए या अपने सलाद के ऊपर डालकर और भी स्वादिष्ट बनाएं.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here