अगर आप भी बालों में बादाम का तेल लगा रहे हैं तो…… (Almond Oil for Hair)

0
131
अगर आप भी बालों में बादाम का तेल लगा रहे हैं तो
अगर आप भी बालों में बादाम का तेल लगा रहे हैं तो

क्या आपको याद है कि आपके माता-पिता तेज याददाश्त और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बादाम खाने पर कितना जोर देते थे ? बादाम का तेल विटामिन ई, डी, बी1, बी2 और बी6 सहित विटामिन से भरपूर होता है.

Almond Oil for Hair: प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर, इसमें कोई शक नहीं कि बादाम हमारी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। साथ में, ये विटामिन बालों में नमी और कंडीशनिंग गुण जोड़ते हैं, और बालों को स्वस्थ और मजबूत होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। बालों के झड़ने को रोकने से लेकर आपके बालों में चमक लाने तक बादाम के तेल के आपके बालों के लिए कई फायदे हैं।

अगर आप रसायनों से बचने की कोशिश कर रहे हैं या बालों की देखभाल करने वाले कुछ नए उत्पादों के साथ प्रयोग करना चाह रहे हैं तो नारियल, आर्गन, जोजोबा, बादाम, जैतून और अंगूर जैसे प्राकृतिक तेलों को इस्तेमाल करने का प्रयास करें। ये बालों के स्वास्थ्य के लिए कुछ बेहतरीन तेल हैं और इन्हें सीधे त्वचा और बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

बादाम का तेल बादाम के पेड़ (बादाम के नट) के बीजों को दबाने से तेल निकालने से आता है। बादाम को कई प्राचीन संस्कृतियों में उनके उपचार और स्वास्थ्य गुणों के लिए महत्व दिया गया है, इसके विभिन्न गुण बताते हैं कि बादाम का तेल आपके बालों की चमक और मजबूती में सुधार कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और बालों को रेशमी और मुलायम बनाए रखता है.

बादाम तेल बालों में लगाने का सही तरीका (Almond Oil for Hair)

आप बादाम के तेल को सीधे अपने बालों में लगा सकते हैं, इसे लगाने से पहले अपनी हथेलियों के बीच थोड़ी मात्रा में रगड़ें। यदि आप चमक और कोमलता बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने बालों के सिरों पर विशेष ध्यान दें। यूँ तो बादाम तेल आप किसी भी प्रकार से अपने बालों में लगा सकते हैं लेकिन अगर आपक इसका अत्यधिक फ़ायदा लेना चाहते हैं तो इसे एक विशेष ढंग से लगाएं.

Almond Oil for Hair

बादाम का तेल नम/गीले बालों पर कैसे लगाएं

Almond Oil for Hair : बादाम का तेल गीले बालों में सबसे आसानी से अवशोषित हो जाता है। अपने बालों की उलझनों को नरम करने में मदद करने के लिए अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। अपने बादाम के तेल उपचार को लागू करने से पहले उलझनों को दूर करने के लिए एक कंघी का प्रयोग करें।

  1. तेल लगाने से पहले अपने बालों को गीला कर लें।
  2. बादाम के तेल की एक छोटी कटोरी को माइक्रोवेव में रखें और इसे 10 सेकंड में तब तक गर्म करें जब तक कि यह गर्म न हो जाए लेकिन बहुत गर्म न हो जाए। आप इसे इसलिए गर्म करते हैं ताकि यह आपके बालों के बाहरी क्यूटिकल्स को खोल दे। अपने हाथ के पिछले हिस्से पर तेल की गर्माहट का परीक्षण करें ताकि आप जलें नहीं।
  3. अपने हाथ पर थोड़ी मात्रा में बादाम का तेल लगाएं और इसे जड़ों और खोपड़ी के जितना हो सके पास रखें।
  4. अपनी उँगलियों से तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं, सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए धीरे से मालिश करें। स्वस्थ बालों के विकास के लिए खोपड़ी के भीतर रक्त परिसंचरण बहुत महत्वपूर्ण है।
  5. बादाम के तेल को बालों के सभी हिस्सों में वितरित करने के लिए अपने बालों को धीरे से मिलाएं।
  6. इसके बाद, अपना शावर कैप लें और सुनिश्चित करें कि आपके सारे बाल अंदर से ढक जाएँ। यह बादाम के तेल के अधिकतम अवशोषण के लिए नमी को बनाए रखेगा।
  7. हो सके तो शॉवर कैप को रात भर लगा रहने दें, अगर नहीं तो कम से कम आधा 1-2 घंटे तो जरूर पहने रखें.
  8. अपने बालों को एक अच्छी गुणवत्ता वाले सल्फेट-मुक्त शैम्पू से धोएं।
  9. बादाम के तेल के उपचार के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें ताकि आपके बाल बहुत तैलीय / चिकने न दिखें।
  10. अतिरिक्त पानी निकालने के लिए अपने बालों को तौलिए से सावधानी से सुखाएं

सूखे बालों में बादाम का तेल कैसे लगाएं

बादाम का तेल आप सूखे बालों में भी लगा सकते हैं. ताकि इसकी प्रबंधनीयता, चमक और कोमलता में सुधार हो सके। यह उपचार उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके बाल रूखे, बेजान या घने हैं।

  1. सुनिश्चित करें कि आपके बाल पूरी तरह से सूखे हैं।
  2. बालों में धीरे से कंघी करें या ब्रश करें।
  3. अपने हाथ में बादाम का तेल डालें। यदि आपके घने बाल हैं तो आप थोड़ा तेल और जोड़ सकते हैं, या यदि आपके बाल बहुत पतले हैं तो आप थोड़ा कम उपयोग करना चाह सकते हैं।
  4. अपने हाथों को आपस में रगड़ें और बादाम के तेल को अपने बालों में वितरित करें, विशेष रूप से बालों के बीच से सिरे तक।
  5. बालों की जड़ों के पास बहुत अधिक बादाम का तेल लगाने से बाल चिकने या तैलीय दिख सकते हैं।
  6. अपनी इच्छानुसार स्टाइल करें।
  7. अगर आपको लगता है कि आपके बालों के सिरे बेहद शुष्क हैं, तो अतिरिक्त नमी और चमक के लिए बादाम का तेल लगाने में संकोच न करें।
  8. अपने बालों को रूखेपन और दोमुंहे बालों से बचाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन तरीका है। अपनी उंगलियों पर कुछ बूँदें डालें और अपने बालों को मजबूत और सुंदर बनाए रखने के लिए दिन में कुछ बार, या जितनी बार आपको आवश्यकता हो, अपने बालों की टिप्स पर तेल लगाएं।

Read This: क्या स्मूथनिंग के बाद बालों में तेल लगा सकते हैं?

क्या बादाम तेल के कोई हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं? (Almond Oil for Hair)

बादाम का तेल आम तौर पर किसी के लिए भी अपनी त्वचा या बालों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित होता है। जिन लोगों को मेवों से गंभीर एलर्जी है, उन्हें अपने बालों पर या किसी अन्य उद्देश्य के लिए बादाम के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे होने वाली एलर्जी गंभीर हो सकती है।

हीट स्टाइलिंग से पहले अपने बालों पर शुद्ध बादाम का तेल न लगाएं। तेल आपके बालों के रोम के आसपास गर्म हो जाएगा और आपकी खोपड़ी या बाल शाफ्ट को ही जला सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here