ऑयली स्किन के लिए स्किनकेयर रूटीन (Skincare for Oily Skin)

0
396
skincare for oily skin

जब त्वचा पर तेल सही मात्रा में होता है, तो यह हमारी त्वचा को बाहरी विषैले तत्वों से बचाता है, लेकिन तेल का बहुत अधिक होना हमारी त्वचा को चमकदार बनाता है, हमारी त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासों के उत्पन्न होने का कारण बन सकता है।

Skincare for Oily Skin: तैलीय त्वचा सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह कुछ बड़ी चुनौतियों को प्रस्तुत करता है, जैसे एक चमकदार रंग और एक्ने ब्रेकआउट। परेशान न हों, हम यहां आपको तैलीय त्वचा से निपटने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि इसका क्या कारण है, तैलीय त्वचा के लिए सर्वोत्तम इंग्रेडिएंट्स, जिन प्रोडक्ट्स से आपको बचना चाहिए, और तैलीय त्वचा के स्किनकेयर लिए आपको किन उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा में अत्यधिक सक्रिय चिकनी ग्रंथियां हैं जो आपकी आवश्यकता से अधिक तेल का उत्पादन करती हैं. तैलीय त्वचा को आमतौर पर उत्पादों की अपनी अलग ही सीरीज की आवश्यकता होती है, इसलिए विशेष रूप से ऑयली त्वचा के लिए आपको अपने पूरे दिन के खान पान और स्किनकेयर का ख़ास ख्याल रखना चाहिए.

तैलीय त्वचा के लिए डे टाइम स्किनकेयर रूटीन (Skincare for Oily Skin)

Step 1: क्लीन्ज़र और फेस वाश

अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन की शुरुआत माइल्ड क्लींजर से करें। अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो दिन में दो बार अपना चेहरा धोना जरूरी है। तैलीय त्वचा के लिए, ऐसे क्लीन्ज़र चुनें जिनमें फलों के एसिड, चाय या कॉफी के अर्क, साइट्रस के अर्क हों। ये आपके रोमछिद्रों को साफ करते हैं, मेकअप उत्पाद के अवशेषों को हटाते हैं और त्वचा पर कोमल होते हैं।

अगर आपकी तैलीय त्वचा मुंहासे से ग्रस्त है, तो ऐसे फेस वाश जिनमें नियासिनमाइड होता है, भी फायदेमंद होते हैं। हालांकि, हर्बल फोमिंग फेस वॉश जिनमें प्राकृतिक तेल नियंत्रित करने वाले तत्व होते हैं, यह भी हानिकारक रसायनों से रेहत होते हैं और आपकी त्वचा के लिए उचित होते हैं.

कुछ अच्छे और मिड रेंज वाले फेस वाश हैं: MCaffeine Cappuccino Coffee Foaming Face Wash, Mamaearth Charcoal Face Wash With Activated Charcoal And Coffee For Oil Control, Bioderma Sebium Gel Moussant Purifying Cleansing Foaming Gel, WOW Skin Science Brightening Vitamin C Foaming Face Wash, Neutrogena Oil-Free Acne Wash

Step 2: टोनर जरूर लगाएँ

क्लींजिंग के बाद, आपके क्लीन्ज़र से छूटी हुई अशुद्धियों को दूर करने के लिए एक सौम्य, अल्कोहल-मुक्त टोनर का उपयोग करें। टोनर महान तेल नियंत्रक हैं। तैलीय त्वचा विशेष रूप से टी-ज़ोन में छिद्रों को विकसित करती है। अपने छिद्रों को कसने के लिए एक हल्का टोनर लागू करें, अपनी त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखें। ऐसे स्किन टोनर से दूर रहें जिनमें अल्कोहल होता है क्योंकि वे जलन पैदा कर सकते हैं या आपकी त्वचा को रूखा बना सकते हैं। अपने टोनर में विटामिन सी, ग्रीन टी, एलो वेरा, टी ट्री जैसे इंग्रेडिएंट चुनें.

ऑयली स्किन के लिए कुछ अच्छे स्किन टोनर: Mamaearth Vitamin C Face Toner For Pore Tighteneing, Plum Green Tea Alcohol-Free Toner, Biotique Advanced Organics Tea Tree Skin Clearing Mattifying Facial Toner

Step 3: फेशियल आइसिंग करें

ऑयली स्किन को फेशियल आइसिंग से बहुत फायदा होता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि बर्फ के कुछ क्यूब्स को एक फलालैन या सूती कपड़े में लपेटकर धीरे से अपने चेहरे पर लगाएं।

अधिक त्वचा लाभ के लिए, आप टमाटर, अंगूर का रस, अनार, हरी चाय, एलोवेरा, ककड़ी, गुलाब जल जैसे प्राकृतिक तत्वों और फलों के गूदे से अपने बर्फ के टुकड़े तैयार कर सकते हैं। इसे दिन में एक बार मॉइस्चराइज़ करने से पहले अपने दिन के समय स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में लगाएं और अंतर देखें। यह आपके बड़े हुए रोम छिद्रों को कसने में मदद करती है और आपकी त्वचा कम तेल पैदा करती है.

Step 4: सीरम का इस्तेमाल करें

Skincare for Oily Skin: आपकी जो भी त्वचा समस्या है आप उस हिसाब से अपना सीरम चुन सकती हैं और लगा सकती हैं. ध्यान रखें कि आपका सीरम नॉन-ग्रीसी हो अर्थात अधिक तेल पैदा करने वाला कोई चिकना पदार्थ न हो. सीरम में सक्रिय तत्व आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश करते हैं और आपकी त्वचा को भीतर से मरम्मत, हाइड्रेट और फिर से जीवंत करते हैं। अपने सीरम के लिए आप विटामिन सी, ग्रीन टी और साइट्रस एसिड जैसे इंग्रेडिएंट चुन सकते हैं.

ऑयली स्किन के लिए कुछ अच्छे फेस सीरम्स: Minimalist 10% Vitamin C Face Serum for Brighter Glowing Skin with Pure Ethyl Ascorbic Acid, MCaffeine Naked Detox Green Tea Face Serum, MCaffeine Naked & Raw Coffee Face Serum, Plum 15% Mandarin & Vitamin C Serum Glow Boost

Skincare for Oily Skin

Step 5: मॉइस्चराइजर लगाएँ

कुछ लोग समझते हैं कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको मॉइस्चराइजर लगाने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. जिस तरह से हमारे शरीर को खाने की जरुरत है, पानी की जरुरत है, उसी तरह से हमारी स्किन को मॉइस्चराइजर की जरुरत है. तो आपकी स्किन चाहे कैसी भी हो आप इस स्टेप को स्किप नहीं कर सकते।

मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं और इसकी सतह से नमी के नुकसान को रोकते हैं। यह त्वचा की बाधा को मजबूत करने में भी मदद करता है जो आपकी त्वचा को विभिन्न बाहरी नुकसानों से बचाता है। एक हर्बल, गैर-मुँहासे पैदा करने वाले, पानी आधारित मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुनें जो आपकी त्वचा को बहुत चिकना न दिखाए. अपने मॉइस्चराइजर के लिए आप कुकुम्बर, एलो वेरा, रोजमेरी, मंजिष्ठा, पचौली इत्यादि इंग्रेडिएंट्स का चुनाव कर सकते हैं.

ऑयली स्किन के लिए कुछ बेस्ट फेस मॉइस्चरिज़ेर्स: Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E, Plum Green Tea Oil Free Moisturizer, Neutrogena Hydro Boost Water Gel, Minimalist 3% Sepicalm Face Moisturiser for Oily, Acne Prone & Sensitive Skin

Step 6: सनस्क्रीन लगाएँ

Skincare for Oily Skin: प्राकृतिक तेल की अतिरिक्त परतों के कारण तैलीय त्वचा अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में सूर्य की क्षति के प्रति अधिक मज़बूत होती है। हालाँकि, यह आपको सनस्क्रीन छोड़ने का बहाना नहीं देती है। लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से आपकी तेल ग्रंथियां अधिक सीबम का उत्पादन कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा की समस्या जैसे मुंहासे और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस हो सकती है।

कम से कम एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन का विकल्प चुनें जो विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए तैयार किया गया हो। ये आमतौर पर गैर-कॉमेडोजेनिक होते हैं और आपके छिद्रों को बड़ा नहीं करते हैं। तैलीय त्वचा के लिए आपकी त्वचा की देखभाल में शामिल करने के लिए वाटरप्रूफ, पानी आधारित सनस्क्रीन सबसे अच्छा विकल्प है।

ऑयली स्किन के लिए कुछ अच्छे संस्क्रीन्स: Neutrogena UltraSheer Dry Touch Sunblock SPF 50+, Mamaearth HydraGel Indian Sunscreen SPF 50, with Aloe Vera & Raspberry, for Sun Protection, Ponds Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 30

कुछ बोनस टिप्स ऑयली स्किन वालों के लिए (Skincare for Oily Skin)

  1. ब्लॉटिंग पेपर से मिड डे ग्रीस से छुटकारा पाएं। इसे ब्लॉटिंग शीट या ब्लॉटिंग टिश्यू के रूप में भी जाना जाता है, ये दिन के दौरान आपकी तैलीय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर सकते हैं।
  2. त्वचा पर मास्क और क्ले लगाने से तेल बाहर निकलने में मदद मिलती है और रोमछिद्र साफ हो जाते हैं, इसीलिए हफ्ते में एक बार क्ले मास्क या किसी अचे आयल फ्री मास्क का प्रयोग आवशय करें.
  3. सूरज, प्रदूषण और मेकअप उत्पादों के आपके संपर्क के आधार पर हर 2 से 3 दिनों में एक बार एक्सफोलिएट करें। अधिक एक्सफोलिएशन से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है और आपकी तेल ग्रंथियों को अधिक सीबम बनाने के लिए उत्तेजित कर सकता है। ऐसे एक्सफोलिएटर और स्क्रब चुनें जिनमें प्राकृतिक तत्व हों जो आपकी त्वचा के लिए कोमल हों।
  4. आप हफ्तावार या प्रति 3 से 4 दिनों बाद शीट मास्क का उपयोग कर सकते हैं. ऐसे मास्क चुनें जिनमें प्राकृतिक तत्व हों जैसे ग्रीन टी का अर्क, खीरा, एलोवेरा, कमल, अदरक, जामुन, अनार। Hyaluronic एसिड मास्क तैलीय त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और फिर से जीवंत करने के लिए भी अच्छे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here