मुंहासों के निशान जल्दी कैसे हटाएं? – How to Remove Acne Scars

0
1
how to remove acne scars

How to Remove Acne Scars: मुँहासे आजकल सबसे आम त्वचा की समस्या है। और बहुत से लोग जो मुँहासे से पीड़ित होते हैं, वे बाद में खुद को एक नई समस्या के साथ पाते हैं और वह है मुँहासे के निशान। इसीलिए मुंहासों के निशान दोहरी सजा की तरह लग सकते हैं – पहले आपको मुंहासों से निपटना था, अब आपके पास पीड़ा के रूप में उनके बुरे निशान हैं।

यह बेशक दर्दनाक नहीं होते हैं, लेकिन ये निशान आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपनी लुक को लेकर बहुत सहज महसूस नहीं कर पाते अगर आपको आईने में यह निशान हर रोज़ देखने को मिलते हैं.

आपके जिद्दी मुंहासों के निशान को कम करने के लिए कई तरह के उपचार विकल्प हैं। वे आपके प्रकार के निशान और त्वचा पर निर्भर करते हैं।

सबसे पहले आपको समझना होगा कि आपको किस प्रकार के मुहांसे हुए थे और आप कैसे उनके निशानों से निपट सकते हैं.

मुँहासे कितने प्रकार के होते हैं?

हल्के मुंहासे: यह व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स का कारण बनता है जो हममें से अधिकांश को कभी न कभी तो जरूर मिलते हैं
मध्यम मुँहासे: इस प्रकार में लाल, सूजन वाले पिंपल्स और सफेद केंद्रों के साथ लाल फुंसी हो सकते हैं (जिन्हें pustules कहा जाता है)
गंभीर मुँहासे: यह त्वचा के नीचे दर्दनाक, मवाद से भरे सिस्ट या गांठ (जिसे नोड्यूल कहा जाता है) का कारण बनता है

Also Read: मुहांसों के लिए बेस्ट स्किनकेयर रूटीन

मुहांसे के निशान कैसे ठीक करें- How to Remove Acne Scars

ये कुछ उपाय हैं जो आपके मुंहासों के निशान को तेजी से ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। वास्तव में, मुँहासे के निशान के लिए बहुत कम सिद्ध प्राकृतिक उपचार हैं। लेकिन फिर भी कई अधिक महंगी क्रीम और लोशन की तुलना में – जिनके प्रभाव एवरेज ही हैं – प्राकृतिक होने के अतिरिक्त लाभ हैं और इसमें काफी कम खर्च भी है। दूसरे शब्दों में, कोशिश करने में कोई हर्ज नहीं है।

how to remove acne scars

हल्दी:

हल्के मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए हल्दी एक बेहतरीन उपाय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हालांकि, यह जरूरी है कि आप केवल प्राकृतिक और जैविक हल्दी का ही उपयोग करें। आप शहद के साथ हल्दी का मास्क बना सकते हैं और इसे प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं और 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें।

काले तिल का तेल:

जीवाणुरोधी और एंटी-वायरल गुण होने के अलावा, यह तेल एंटी- इंफ्लेमेटरी भी है। इसीलिए मुहांसों की सूजन को कम करने के सतह साथ यह निशान को कम करने में भी मदद कर सकता है। अध्ययनों ने पाया है कि यह घाव भरने में तेजी लाने के साथ-साथ सुधार करने में सक्षम है। यह पिगमेंटेशन को भी ठीक कर सकता है या यहां तक कि मुंहासों को पूरी तरह से रोक सकता है।

Also Read: क्या मेकअप लगाने से मुहांसे हो सकते हैं?

संतरे के छिलके का पाउडर:

साइट्रिक एसिड की अच्छाई से भरपूर, जो निशानों को हल्का करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, संतरे के छिलके का पाउडर उन लोगों के लिए एक वरदान है जो अपनी त्वचा से पिंपल्स के निशान को हटाने के लिए उत्सुक हैं. एक चमच संतरे के छिलके का पाउडर और एक चमच शहद लें. इन दोनों को एक कटोरी में अच्छे से मिला लें और ध्यान रहे कि कोई गाँठ न बने. इसे प्रभावी क्षेत्र पर 10 -15 मिनट तक लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें. इस तरीके को हफ्ते में चार से पांच बार दोहराएं.

सैलीसिलिक एसिड:- How to Remove Acne Scars

आपको सैलिसिलिक एसिड वाले सीरम, क्रीम और अन्य चीजें आसानी से मिल जाएंगी। यह घटक आपकी त्वचा को साफ रखता है और किसी भी गंदगी से मुक्त रखता है। यह किसी भी लालिमा या सूजन से निपटने में मदद करता है और उनके निशानों की उपस्थिति को कम करता है। यह एक सुपर प्रोडक्ट है जो एक्ने वाले लोगों के लिए एक बड़ा वरदान हो सकता है। हालांकि, आपकी त्वचा पर इसका उपयोग करने से पहले एलर्जी परीक्षण करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

शहद:

शहद का उपयोग कई औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है, जिसमें जलन, घाव और दाद शामिल हैं। और शोध साबित करता है कि यह घाव भरने की गति को कम कर सकता है, जिससे निशान पड़ने की संभावना कम हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि शहद को सीधे लगाने से घाव को साफ करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह उन संक्रमणों से लड़ने में भी सक्षम है जो अधिक मुँहासे प्रकट कर सकते हैं।

Also Read: कैसा खाना खाने से मेरे मुंहासे दूर होंगे?

बेसन:

सबसे आसानी से उपलब्ध सामग्री में से एक होने के नाते, बेसन त्वचा की अधिकांश समस्याओं के लिए काम आता है। पिंपल्स के निशान हटाने के लिए या नियमित फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, बेसन क्षारीय गुणों से भरा होता है, और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए इसे वर्षों से त्वचा की सफाई करने वाले इंग्रेडिएंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। 1 बड़ा चम्मच बेसन, गुलाब जल और नींबू का रस लें. बेसन, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें।
इसे सूखने दें और सादे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हर दूसरे दिन करें। आप चाहें तो नींबू के रस को इस प्रक्रिया से हटा भी सकते हैं।

सेब का सिरका:- How to Remove Acne Scars

सेब के सिरके में लैक्टिक, स्यूसिनिक और एसिटिक एसिड होता है, जो एक साथ मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह देखने के लिए पहले पैच टेस्ट करें कि ACV आपकी त्वचा के अनुकूल है या नहीं। साथ ही इसे पतला करने के लिए हमेशा एसीवी को पानी के साथ मिलाएं और उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here