क्या आप भी यूरिक एसिड की परेशानी से जूझ रहे हैं? (How to Control Uric Acid at Home)

0
229
यूरिक एसिड क्या है

एक नियमित रक्त test के रूप में यूरिक एसिड का पता नहीं चलता है। लेकिन, अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है जो उच्च यूरिक एसिड के स्तर के कारण हो सकती है, तो इसे मापने के लिए अलग से टेस्ट किया जाता है।

How to Control Uric Acid at Home: आपका शरीर निरंतर गति से चलता रहता है । यहां तक कि जब आप सोते हैं, तब भी आपका खून कोशिकाओं में संचारित होता रहता है. आपका दिमाग तेज हो जाता है, और आपकी आंत देर रात तक खाने को पचाने में लगी रहती है.। जब भी आप कुछ खाते हैं तो आपका शरीर प्रोटीन और विटामिन जैसी अच्छी चीजों को गुणवत्ता के रूप में प्रयोग में लाता है और waste को बाहर भेजता है।

आमतौर पर, उन waste उत्पादों में से एक यूरिक एसिड होता है। यह तब बनता है जब आपका शरीर कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्यूरीन को तोड़ता है। जब आप पेशाब करते हैं तो अधिकांश यूरिक एसिड आपका शरीर बाहर निकालता है, और कुछ जब आप शौच करते हैं।

यूरिक एसिड का उच्च स्तर गाउट का कारण बन सकता है और आपको इसे कम करने की कोशिश करनी होगी। यदि आपके पास गाउट के लक्षण हैं, तो आपको यूरिक एसिड का परीक्षण करने की आवश्यकता है, जो यह मापता है कि आपके रक्त में कितना यूरिक एसिड है।

How to Control Uric Acid at Home

Diet For High Uric Acid Levels in How to Control Uric Acid at Home

उच्च यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाएं। विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपनी आहार योजना में शामिल करने का प्रयास करें:

पानी

पानी शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड सहित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए

जामुन

जामुन विशेष रूप से स्ट्रॉबेरी, और ब्लूबेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत देते हैं। तो, उन्हें अपने यूरिक एसिड आहार में शामिल करने का प्रयास करें।

सेब

सेब मैलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है जो यूरिक एसिड को निष्क्रिय करने में मदद करता है और इस प्रकार पीड़ितों को राहत प्रदान करता है। आपको अपने यूरिक एसिड आहार में भोजन के बाद रोजाना एक सेब का सेवन करना चाहिए।

फ्रेंच बीन जूस

गाउट के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय फ्रेंच बीन्स का जूस है। गाउट या उच्च यूरिक एसिड के इलाज के लिए स्वस्थ रस का प्रतिदिन दो बार सेवन किया जा सकता है।

पिंटो बीन्स

फोलिक एसिड से भरपूर आहार प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। फोलिक एसिड से भरपूर, यूरिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ जैसे पिंटो बीन्स, सूरजमुखी के बीज और दाल को अपने यूरिक एसिड आहार में शामिल करना चाहिए।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए अपने दैनिक आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट्स शामिल करें। यह यूरिक एसिड को विघटित करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है। आंवला, अमरूद, कीवी, मीठा चूना, संतरा, शिमला मिर्च, नींबू, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं जो यूरिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ भी हैं।

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए फाइबर वाला भोजन अच्छा है। फाइबर आहार आपके रक्त प्रवाह में यूरिक एसिड को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह आपके शरीर से आपके गुर्दे के माध्यम से समाप्त हो सकता है। इसबगोल, ओट्स, ब्रोकली, सेब, संतरा, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खीरा, अजवाइन और गाजर, जौ जैसे आहार में घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाएं। यूरिक एसिड को कम करने में भी केला फायदेमंद होता है।

हरी चाय

हाइपरयूरिसीमिया (उच्च यूरिक एसिड के स्तर) को नियंत्रित करने और गठिया के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अपने यूरिक एसिड आहार में नियमित रूप से हरी चाय शामिल करें।

सब्जियां

टमाटर, ब्रोकली और खीरा कुछ यूरिक एसिड खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने यूरिक एसिड आहार में शामिल करना चाहिए। टमाटर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है।

ताजा टमाटर स्वभाव से खारा होता है और जब यह रक्तप्रवाह के संपर्क में आता है तो यह रक्त की क्षारीयता को बढ़ा देता है। कच्ची सब्जियां जैसे आलू या मकई शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी हैं। इन सब्जियों को कच्चा खाएं या स्टीम करके खाएं.

उच्च यूरिक एसिड के स्तर के लिए भोजन से बचें

How to Control Uric Acid at Home: शरीर में यूरिक एसिड के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। यदि आपको उच्च रक्त में यूरिक एसिड के स्तर की शिकायत है तो निम्नलिखित यूरिक एसिड भोजन से बचना चाहिए।

शराब: शराब का सेवन कम से कम करना चाहिए क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके शरीर में सूजन को बढ़ा सकती है।

मीठे भोजन से बचें: फलों के रस और शक्कर वाले सोडा भी गठिया के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए इससे बचा जाना चाहिए। शहद और सिरप जैसे अतिरिक्त शर्करा में फ्रुक्टोज की एक उच्च सामग्री होती है जो उच्च रक्त यूरिक एसिड स्तर वाले रोगियों के लिए समान रूप से खराब साबित होती है।

मांस, मुर्गी, समुद्री भोजन: वे प्रोटीन के प्रमुख स्रोत हैं और यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं, जो आपको अधिक जोखिम में डाल सकते हैं। मांस और अंडे का सेवन सीमित करना आपके यूरिक एसिड के स्तर पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

दालें: दालों में प्यूरीन की मात्रा सबसे अधिक होती है और गठिया के हमलों से बचने के लिए इसके सेवन को सीमित करना बहुत महत्वपूर्ण है.

सब्जियां: यूरिक एसिड अधिक होने पर सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, लेकिन उनमें से कुछ ऐसी भी हैं जिनसे बचना चाहिए। ऐसी सब्जियों में फूलगोभी, शतावरी, पालक, मटर और मशरूम शामिल हैं।

कार्बोहाइड्रेट: रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्रेड, केक और कुकीज शरीर में आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास उच्च यूरिक एसिड स्तर है तो वे बचने के लिए यूरिक एसिड भोजन की श्रेणी में भी आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here